श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ ? | Sri Lanka Kab Swatantra Hua

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग trickyx.com में। बहोत बार जनरल नॉलेज परीक्षा में ऐसे ऐसे सवाल पूछे जाते है जिसके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर पाते और ऐसे प्रश्नो की तरफ हम ज्यादा ध्यान भी नहीं देते। लेकिन आज के कम्पटीशन के ज़माने में एक एक मार्क बहुत ही जरुरी हो गया है।  इसलिए अब ऐसे छोटे छोटे प्रश्नो को नजर अंदाज नहीं कर सकते और आपसे ऐसे प्रश्न का अभ्यास करना रह न जाए इसलिए आज हम आपके लिए बहोत ही सामान्य प्रश्न लेकिन ध्यान ना दिए जाने वाला प्रश्न लेकर आये है। आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएँगे श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ / श्रीलंका कब आजाद हुआ / Sri Lanka Kab Swatantra Hua के बारे में।

अगर आप एक प्रतियोगिता परीक्षा का अभ्यास कर रहे है तो आपके लिए यह जानना बेहद जरुरी है की Sri Lanka Kab Swatantra Hua Sri Lanka Azad Hua . तो चलिए डायरेक्टली टॉपिक की तरफ चलते है।

श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ  | Sri Lanka Kab Swatantra Hua

श्रीलंका देश का माहौल उनके पडोसी देशो के साथ हमेशा से अच्छा रहा है। श्रीलंका ४ फरवरी १९४८ को स्वतंत्र हुआ।  डी. एस. सेनानायके यह श्रीलंका के पहले पंतप्रधान थे। इस देश की लोकसंख्या करीब २ करोड़ २५ लाख है और देश का क्षेत्रफल ६५,६१० किमी ² है। श्रीलंका देश की राजधानी कोलम्बो है।

इस टॉपिक में हमने जाना की श्रीलंका स्वतंत्र कब हुआ , Sri Lanka Kab Swatantra Hua , sri lanka swatantra rashtra kab bana , श्रीलंका का पहले पंतप्रधान कोण है , श्रीलंका का क्षेत्रफल कितना है और आदि…

[su_table responsive=”yes” fixed=”yes”]

[/su_table]​

प्रश्न उत्तर 
श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ ? 4 फरवरी 1948
श्रीलंका के पहले पंतप्रधान कोण है ? डी. एस. सेनानायके
श्रीलंका की लोकसंख्या कितनी है ? २ करोड़ २५ लाख
श्रीलंका का क्षेत्रफल कितना है ? ६५,६१० किमी ²
श्रीलंका की राजधानी क्या है ? कोलंबो

श्रीलंका देश के बारे में जानकारी

जैसे की आप सभी को पता है भारत देश पर अंग्रेजो का 1858 और 1947 के बिच राज था वैसे ही श्रीलंका पर भी ब्रिटिशो का राज हुआ करता था। भारत से श्रीलंका सिर्फ ३१ किमी के अंतर् पर पर है। श्रीलंका देश का १९७२  सीलोन नाम था जिसे १९७२ में बदलकर लंका रखा गया था और १९७८ में फिरसे इसमें बदलाव करते हुए लंका के आगे श्री यह सन्मानसूचक शब्द लगाकर श्रीलंका कर दिया गया।

Conclusion :

श्रीलंका एक बहोत ही शांतिप्रीत और संयमी देश है। यह देश चारो तरफ से पानी से घेरा हुआ है। भारत देश के सम्बन्ध श्रीलंका के साथ हमेशा अच्छे रहे है। हमारे भारत देश में लिए श्रीलंका के बहोत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है। शायद इसीलिए हमारे देश में प्रतियोगिता परीक्षाओ में श्रीलंका के बारे में पूछा जाता है। हमने इस पोस्ट में देखा की श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ / श्रीलंका कब आजाद हुआ / Sri Lanka Kab Swatantra Hua . 

 

Leave a Comment